बस अब दु:ख और नहीं
Call Us: +91-124-6674671


A P J Abdul Kalam
NAME:

A P J Abdul Kalam

DATE OF BIRTH:15 October 1931
TIME OF BIRTH:01:15 AM
PLACE OF BIRTH:Rameswaram, India
A P J Abdul Kalam kundali


अब्दुल कलाम एक ऐसा नाम जो की हमारे इतिहास में सदा अमर रहेगा। इनका पूरा नाम अबुल पाकिर जैनुलअब्दीन अब्दुल कलाम सोर्ट में ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल था। 15 अक्टूबर 1931 को धनुषकोडी गाँव (रामेश्वरम, तमिलनाडु) में एक मध्यमवर्ग मुस्लिम परिवार में इनका जन्म हुआ। इनके पिता जैनुलाब्दीन न तो ज़्यादा पढ़े-लिखे थे, न ही पैसे वाले थे। इनके पिता मछुआरों को नाव किराये पर दिया करते थे, और इसी से इनके परिवार का पालन पोषण होता था।

अब्दुल कलाम संयुक्त परिवार में रहते थे। परिवार की सदस्य संख्या का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि यह स्वयं पाँच भाई एवं पाँच बहन थे और घर में तीन परिवार रहा करते थे। अब्दुल कलाम के जीवन पर इनके पिता का बहुत प्रभाव रहा।

अब्दुल कलाम जी की जन्म कुंडली मे सूर्य ग्रहण होने के कारण शुरुआती जीवन उनका काफी कठिन परिस्थितियों मे व्यतीत हुआ।

1936 से 1953 तक कलाम जी की जन्म कुंडली मे बुध की महादशा का समय चला क्योंकि उनकी जन्म कुंडली मे बुध केतू का योग होने के कारण बचपन का समय काफी मानसिक परेशानी का रहा। अपनी ऊच राशि मे विराजमान गुरु के होने के कारण ज्ञान और रेसर्च के काफी अछे योग बने। अबदुल जी जन्म कुंडली मे सूर्य बुध अदित्या योग के कारण अपने बुद्धि के चलते काफी प्रसिद्धि प्राप्त हुई।

2003 से राहु का समय आरंभ हुआ जिसके चलते उन्होंने देश के कुछ सबसे महत्वपूर्ण संगठनों (डीआरडीओ और इसरो) में कार्य किया। उन्होंने पोखरण द्वितीय परमाणु परीक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डॉ कलाम भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम और मिसाइल विकास कार्यक्रम के साथ भी जुड़े थे। इसी कारण उन्हें ‘मिसाइल मैन’ भी कहा जाता है। 

वर्ष 2002 में कलाम भारत के राष्ट्रपति चुने गए और 5 वर्ष की अवधि की सेवा के बाद, वह शिक्षण, लेखन, और सार्वजनिक सेवा में लौट आए। उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। इसी राहु की महादशा में जैसे ही केतु का समय आया। दोनों ही गृह उनकी जन्म कुंडली मे नीच के होने क कारण मृत्यु तुल्य कष्ट के योग बने और हार्ट अटैक के कारण मृत्यु प्राप्त हो गई।

 



 
Free Future Prediction
 
Free Prediction Yes I Can Change


Contact Info
Follow Us
           
     

We accept all these major cards

Copyright © 2005 - 2017. G D Vashist & Associates Pvt. Ltd. All Rights Reserved.
हिंदी में पढ़े